PM नरेंद्र मोदी बनारस में बसाएंगे नया काशी, 48 किमी एरिया चिन्हित

• आउटर रिंग रोड के किनार बनेगा नया शहर, मिलेंगी होटल, मॉल औ बाजार जैसी सुविधाएं
• रिंग रोड के किनारे 20 मीटर की ग्रीन बेल्ट और 200 मीटर में आवासीय सुविधाएं होंगी

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के वरुणापार इलाके में ‘नई काशी’ बसाने की कवायद शुरू हो गई है। वाराणसी विकास प्राधिकरण बोर्ड की बैठक में शहर की आउटर रिंग रोड के किनारे नया शहर बसाने के प्रस्तारव को सैद्धांतिक मंजूरी मिली। जल्दा ही आवासीय सुविधाएं विकसित करने के साथ बाजार, होटल-मॉल आदि के लिए एरिया निर्धारित करने का खाका सामने आएगा।

वाराणसी शहर के विस्तारर की योजना लंबे समय से बन रही थी लेकिन किसी न किसी कारण मामला लटका रहा। वरुणा पार हरहुआ इलाके में हाल ही में बनी करीब 16 किलोमीटर लंबी रिंग रोड फेज-1 से कनेक्टिविटी बढ़ने से शहर को विस्ताुर दिए जाने की योजना है।

देशी मेहमानों के लिए टेंट सिटी बनाई गई थी

हाल ही में इसी इलाके में प्रवासी भारतीय सम्मेलन में आने वाले विदेशी मेहमानों के लिए टेंट सिटी बनाई गई थी। जल्दह ही 32 किलोमीटर की रिंग रोड फेज-2 पर भी काम शुरू होने वाला है। ऐसे में 48 किलोमीटर एरिया में नई काशी बसने से अभी के शहरी इलाकों में आबादी का दवाब कम होने के साथ नई व्या पारिक गतिविधियों से रोजगार के रास्तेे भी खुलेंगे।

कमिश्न र दीपक अग्रवाल की अध्यसक्षता में विकास प्राधिकरण बोर्ड की बैठक में नई काशी योजना को जल्दी से जल्दक मूर्त रूप देने पर जोर रहा। प्रारंभिक प्लागन के मुताबिक, रिंग रोड किनारे करीब 20 मीटर की ग्रीन बेल्ट् और 200 मीटर में आवासीय सुविधाएं विकसीत की जाएंगी।

इसके लिए प्राधिकरण ने रिंग रोड के किनारे के इलाके का भू-उपयोग बदलते हुए कृषि से मिश्रित भू-उपयोग में शामिल करा दिया है। मिश्रित भू-उपयोग से इस क्षेत्र में हर कार्य किया जा सकेगा।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 8847567663 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।

Spread the love