सब्सिडी वाला सिलेंडर 5.91 रुपए और गैर-सब्सिडी वाला 120.50 रुपए हुआ सस्ता, पढ़ें अब क्या है कीमत

नई दिल्ली। सरकार ने घरेलू गैस (एलपीजी) की कीमतों में साल के आखिरी दिन कटौती का फैसला किया। सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर 5.91 रु. और नॉन सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम 120.50 रु. घटा दिए गए हैं। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) के मुताबिक, बदली हुई कीमतें 31 दिसंबर की रात 12 बजे से लागू हो गईं।

1 दिसंबर को 6.52 रु. घटे थे सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम

आईओसी के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों और विदेशी मुद्रा विनिमय दर की स्थिति बेहतर होने की वजह से एलपीजी के दामों में कटौती की गई है।

सरकार ने एक महीने में दूसरी बार एलपीजी की कीमतों में कटौती की है। 1 दिसंबर को सब्सिडी वाली एलपीजी पर 6.52 रु की कटौती की गई थी। नॉन सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम तब 133 रु. घटाए गए थे।

लगातार 6 महीने दाम में बढ़ोतरी के बाद दिसंबर में एलपीजी के दाम घटाए गए हैं। दिसंबर में दो बार दामों की गई कटौती ने जून से नवंबर के बीच की गई 14.13 रु. की बढ़ोतरी की भरपाई कर दी है।

देखें कांग्रेसी कौंसलर की करतूत

सरकार ने हर घर के लिए साल में 12 सिलेंडर पर सब्सिडी देना तय किया है, जो सीधे हितग्राहियों के खाते में भेजी जाती है। सब्सिडी की रकम हर महीने एलपीजी के अंतरराष्ट्रीय दामों और विदेशी विनिमय दर पर आधारित रहती है।

जब अंतरराष्ट्रीय दामों में बढ़ोतरी होती है, तब सरकार ज्यादा सब्सिडी मुहैया कराती है और इसके घटना पर सब्सिडी भी घटा दी जाती है। एलपीजी पर लगने वाले जीएसटी का आकलन ईंधन के बाजार मूल्य के आधार पर किया जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे…

Spread the love

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here