PM मोदी ने कहा – देश में चली आ रही 85% लूट को हमारी सरकार ने 100 फीसदी खत्म किया, पढ़ें प्रवासी भारतीय दिवस की खास बातें

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज काशी में 15वें प्रवासी भारतीय दिवस का उद्घाटन किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने प्रवासियों को संबोधित किया। पीएम मोदी ने भाषण की शुरुआत करते हुए कहा कि दुनिया भर से काशी पधारे मेरे भाइयों और बहनों का बहुत अभिनंदन। आप सभी अपने पूर्वजों की मिट्टी की महक से खींचे चले आए हैं। साथ पीएम ने स्म्मान पाने वालों को भी बधाई दी।

उन्होंने कहा कि कल जिन्हें प्रवासी भारतीय सम्मान मिलने वाला है उन्हें अग्रिम शुभकामनाएं। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वाराणसी के बावतपुर एयरपोर्ट पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, सीएम योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल राम नाईक और कई केंद्रीय मंत्री और राज्य मंत्री एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया।

उनकी पार्टी ने इस लूट को बंद करने का प्रयास नहीं किया

पीएम मोदी ने कहा कि आप में से अनेक लोगों ने हमारे देश के एक पूर्व प्रधानमंत्री की भ्रष्टाचार को लेकर कही एक बात जरूर सुनी होगी। उन्होंने कहा था कि केंद्र सरकार दिल्ली से जो पैसा भेजती है, उसका सिर्फ 15 प्रतिशत ही लोगों तक पहुंच पाता है। उन्होंने जिस व्यवस्था को दिया, अगली सरकारों ने इस व्यवस्था स्वीकार किया था। इसके बाद भी उनकी पार्टी ने इस लूट को बंद करने का प्रयास नहीं किया।

अपने भाषण में पीएम ने भ्रष्टाचार का जिक्र करते हुए कहा कि हमने टेक्नोलाजी का इस्तेमाल करके इस 85 प्रतिशत की लूट को शत प्रतिशत खत्म कर दिया है। बीते साढ़े चार वर्षों में करीब पांच लाख अस्सी हजार करोड़ रुपये हमारी सरकार ने अलग अलग योजनाओं के तहत सीधे लोगों को दिए। उनके बैंक एकाउंट में ट्रांसफर किये। यह धनराशि किसी को घर के लिए, किसी को पढ़ाई के लिए, किसी को गैस सिलेंडर के लिए या किसी को अनाज के लिए दी गई।

भारत में टूरिज्म बढ़ाने में मदद करेगा

हमारी सरकार ने करीब सात करोड़ ऐसे लोगों को हटाया है जो केवल कागज पर थे और सरकारी सुविधाओं का फायदा उठा रहे थे। अनेक देशों की जनसंख्या से ज्यादा लोग यहां कागजों में जी रहे थे और कागजों में ही सरकारी सुविधा ले रहे थे।

पीएम मोदी ने प्रवासियों से कहा कि प्रवासी तीर्थ दर्शन की शुरुआत की जा रही है। आप जिस भी देश में रहते हैं, वहां से अपने आसपास के कम से कम पांच परिवारों और नॉन इंडियन को भारत आने के लिए प्रेरित कीजिये। आपका यह प्रयास भारत में टूरिज्म बढ़ाने में मदद करेगा।

प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश सरकार को भी बधाई दी

प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश सरकार को भी बधाई दी। पीएम ने कहा कि मैं योगी सरकार को भी बधाई देना चाहता हूं। पीएम ने कुंभ मेले के साथ इस आयोजन की जिम्मेदारी लेने पर सरकार की तारीफ की। पासपोर्ट के साथ-साथ वीज़ा से जुड़े नियमों को भी सरल किया जा रहा है। हमारी सरकार ने PIO Cards को OCI Cards में बदलने की प्रक्रिया को भी आसान बनाया है।

भारत के गौरवशाली अतीत को फिर स्थापित करने के लिए 130 करोड़ भारतवासियों के संकल्प का ये परिणाम है। और मैं आज बहुत गर्व से कहना चाहता हूं कि इस संकल्प में आप भी शामिल हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत दुनिया की तेज़ी से बढ़ती इकोनॉमिक ताकत हैं तो स्पोर्ट्स में भी हम बड़ी शक्ति बनने की तरफ निकल पड़े हैं। आज इंफ्रास्ट्रक्चर के बड़े और आधुनिक संसाधन बन रहे हैं तो स्पेस के क्षेत्र में भी रिकॉर्ड बना रहे हैं।

आप सभी के सहयोग से बीते साढ़े 4 वर्षों में भारत ने दुनिया में अपना स्वभाविक स्थान पाने की दिशा में एक बड़ा कदम बढ़ाया है। पहले लोग कहते थे कि भारत बदल नहीं सकता। हमने इस सोच को ही बदल दिया है। हमने बदलाव करके दिखाया है।- पीएम

प्रधानमंत्री ने कहा ये हमारे उस लक्ष्य का भी हिस्सा है जिसके तहत हम भारत की समस्याओं के ऐसे समाधान तैयार कर रहे हैं, जिनसे दूसरे देशों की मुश्किलें भी हल हो सकें। Local Solution, Global Application की अप्रोच के साथ हम काम कर रहे हैं।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 8847567663 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।

Spread the love