इनोसैंट हाट्र्स ग्रुप आफ इंस्टीच्यूशन्ज़ केे कृषि विभाग ने जैविक कृषि को उत्साहित किया

डेली संवाद, जालंधर

इनोसैंट हाट्र्स ग्रुप आफ इंस्टीच्यूशन्ज़, लोहारां के बी.एस.सी. कृषि विभाग के विद्यार्थियों व अध्यापकों द्वारा रहीमपुर गांव का दौरा किया गया। इस दौरे का उद्देश्य विद्यार्थियों व गांव के किसानों की जैविक कृषि बारे जानकारी में वृद्धि करना था।

इस दौरे के दौरान अध्यापकों ने गांव के किसानों को फसल उगाने के विभिन्न तरीकों जैसे बीज की पहचान, स्प्रे, नई तकनीक का प्रयोग आदि के बारे बताया। इस दौरे में सहायक प्रोफैसर मिथिलेश पांडे व सहायक प्रोफैसर किंकर सिंह विद्यार्थियों के साथ गए और विद्यार्थियों को इस प्रकार के दौरे की ज़रूरत व महत्त्व के बारे बताया।

उन्होंने विद्यार्थियों को डेयरी कृषि के महत्त्व व जैविक कृषि के आसान व बढिय़ा तरीकों के बारे भी जानकारी दी। सहायक प्रोफैसर मिथलेश पांडे ने बताया कि आज के किसान अपने बुज़ुर्गों द्वारा कृषि की अपनाई जाने वाली तकनीकों के बारे नहीं जानते व कैमिकल आधारित कृषि करते हैं।

जिस कारण कई जगहों पर पेड़ों पर फल लगने बंद हो गए हैं, जिसका कारण अधिक मात्रा में कीटनाशकों का प्रयोग है। इसलिए ऐसे किसानों के लिए ज़रूरी है कि वह जैविक कृषि के बारे जानकारी लें व खतरनाक कैमिकल या कीटनाशकों का प्रयोग बंद कर दें।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटरपर फॉलो करे…

Spread the love

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here