बसंत पंचमी पर एसे करें पूजा, आज भूलकर भी ना करें ये काम : आचार्य मनमोहन रामानुज

आचार्य़ मनमोहन रामानुज
ब्रजधाम सेवा संस्थान, निकट राम मंदिर, जीटीबी नगर (जालंधर)
मोबाइल नंबर – 8728094963, 7983722186

जालंधर। बसंत पंचमी का दिन ज्ञान की देवी मां सरस्वती को समर्पित है. इस दिन मां सरस्वती की पूजा क विधान है. सरस्वती मां को ज्ञान, कला और संगीत की देवी कहा जाता है. मान्यता है कि बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा करने से बुद्धि और ज्ञान बढ़ता है।

इस दिन स्नान का भी खास महत्व माना जाता है. लेकिन बसंत पंचमी के दिन कुछ कार्यों को वर्जित माना जाता है. इसलिए इस दिन कुछ चीजों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए।

  • बसंत पंचमी के दिन पीले रंग के कपड़े पहनने का अधिक महत्व होता है. इस दिन भूलकर भी काले और लाल रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए।
  • इस दिन मांस मछली से दूर ही रहें. केवल सात्विक भोजन ही करें. बसंत पंचमी के दिन शराब का सेवन करने से भी बचना चाहिए।
  • बसंत पंचमी फसल और हरियाली का त्योहार है. इस दिन कभी भी फसल नहीं काटना चाहिए. इस दिन घर में मौजूद पेड़ों को भी किसी तरह का कोई नुकसान नहीं पहुंचाना चाहिए।
  • बसंत पंचमी के दिन स्नान किए बिना कोई भी कार्य न करें. सुबह उठकर सबसे पहले स्नान कर के मां सरस्वती की पूरे विधि-विधान के साथ पूजन करें और उसके बाद ही कुछ खाएं।
  • इस दिन गुस्सा करने से बचें. अपनी वाणी पर काबू रखें. अनजाने में भी किसी का अपमान न करें. दूसरों के साथ खुद के लिए भी कुछ गलत बोलने से बचें।

पीले वस्त्र पहन कर बसंत का स्वागत करते हैं

इसे ज्ञान और बुद्धि की देवी मां सरस्वती के प्राकट्य दिवस के रूप मनाया जाता है। बसंत ऋतु में सरसों कर फसल के कारण धरती पीली नजर आती है। इसी लिए लोग पीले वस्त्र पहन कर बसंत का स्वागत करते हैं। इस दिन सूर्य उत्तारायण होता है।

जिन बच्चों की पढ़ाई शुरू करानी होती है, उन्हें आज के दिन ही पहला अक्षर लिखना सिखाया जाता है। इस दिन अबूझ मुहूर्त रहता है। बिना तिथि निकलवाए ही मंदिर में प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा, घर की नींव, गृह प्रवेश आदि शुभ कार्य किये जा सकते हैं।

पूजन के समय रखें ध्यान

  • मां सरस्वती को पीले फूल अर्पित कर वंदना करें।
  • पूजा के स्थान पर वाद्य यंत्र और किताबें रखें।.
  • बच्चों को शिक्षा संबंधी सामग्री दें और पीला भोजन करें।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 8847567663 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।

Spread the love