एचपी वर्ल्ड ऑन व्हील सचल कंप्यूटरीकृत पाठशाला का योगी ने किया लोकार्पण

डेली संवाद वाराणसी ब्यूरो

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को सर्किट हाउस परिसर में एचपी वर्ल्ड ऑन व्हील सचल कंप्यूटरीकृत पाठशाला का लोकार्पण कर इसे हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। दो दिवसीय दौरे के आखिरी दिन मुख्यमंत्री ने सचल पाठशाला की वातानुकूलित बस का विधि विधान के साथ पूजा करने के बाद नारियल भी फोड़ा।

मुख्यमंत्री ने हाईटेक बस के अंदर उपलब्‍ध सुविधाओं को परखा। इस दौरान मुख्यमंत्री ने एचपी वर्ल्ड ऑन व्हील कंप्यूटरीकृत पाठशाला के कार्य के बारे में जानकारी लेकर आयोजक संस्था को सराहा। साथ ही शुभकामना देते हुए बेहतर शिक्षा के लिए बस के अंदर लगे बोर्ड पर दो शब्‍द भी लिखे।

एचपी वर्ल्ड ऑन व्हील कंप्यूटरीकृत पाठशाला के जरिये सेवा भारती समिति काशी शिक्षा अभियान को जन अभियान बनाने के लिए जिले के दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों में पहली से 12 कक्षा तक के गरीब बच्चों को कंप्यूटर की शिक्षा देगी।

इस लैब (पाठशाला) को एक बस के अंदर तैयार किया गया है जिसमे जेनरेटर, इन्वर्टर और सोलर की मदद से कंप्यूटर को चलाया जाएगा। संस्था के महामंत्री वैभव कपूर ने बताया कि लगभग एक करोड़ रुपये से तैयार की गई यह कंप्यूटर लैब 14 माह तक मुफ्त में कंप्यूटर की ट्रेनिंग गरीब बच्चों को प्रदान करेगी। इस सचल कम्प्यूटर लैब में कुल 20 कंप्यूटर हैं, जो ग्रामीण क्षेत्रों में बच्चों को कंप्यूटर की शिक्षा देंगे।

उन्होंने बताया कि पाठशाला में नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं को ऑनलाइन इंटरव्यू जैसे कई तकनीकी चीजों से भी रूबरू कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पहली बार एचपी इंडिया के सौजन्य एवं जुबिकलयंट भरतिया फाउंडेशन के सहयोग से सेवा भारती समिति काशी इसे संचालित कर रही हैं।

Spread the love